महंगाई पर बोले रवीश कुमार- लोग खुशी खुशी 90-100 रुपए लीटर पेट्रोल खरीद रहे हैं, ये अद्भु’त है


क्या ते’ज़ गति से बढ़ती अर्थव्य’वस्था के हिसाब से भारत का स्थान दुनिया में 164 है? दुनिया के 193 देशों में से हम 164 वें नंबर पर हैं? प्रोफेसर कौशिक बसु के ट्वीट से यही जानकारी मिलती है।. 

प्रो बसु विश्व बैंक के पूर्व मुख्य अर्थशास्त्री और अमरीका की कॉरनेल यूनिव’र्सिटी के प्रोफेसर हैं। प्रो’फेसर बसु ने लिखा है कि 5 साल पहले भारत अग्रिम कतार के देशों में था। आज 164 वें नंबर पर है।. 

प्रो’फेसर बसु ने statisticstimes.com का लिंक दिया है। इस साइट पर सबसे पहले यही लिखा है कि आंक’ड़े अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) से लिए गए हैं। 2020 में किस देश की कितनी जी’डीपी रहेगी उसका अनु’मान लगाया गया है।


दुनिया के सिर्फ तीन देश हैं जिनकी जीडीपी 3 प्रतिशत से ऊपर रहेगी उनमें से एक भारत का पड़ो’-सी बांग्ला’देश है। बांग्ला’देश से ऊपर गुयाना और दक्षिण सुडान हैं। इसके अनुसार दुनि’या की 193 में से 167 अर्थव्य’वस्थाएं मा’इनस में रहेंगी। निगेटिव।. 


सोचिए दु’निया की 79 प्रतिशत अर्थव्य’वस्था निगेटिव में हैं। केवल 26 अर्थव्यवस्थाएं 2020 में सका’-रात्मक विकास दर हा’-सिल करेंगी। जिनमें से 12 एशिया और अफ्रीका में हैं। सभी यूरोपीय और अमरीकी अर्थव्यवस्था का विस्तार रूक जाएगा।. 


Post a Comment

0 Comments