Fact: दिल्ली के भाजपा नेता कपिल मिश्रा की बहन ने किया मुस्लिम युवक से शादी ?


सोशल मीडिया पर दिल्‍ली के भाजपा नेता कपिल मिश्रा को लेकर एक फर्जी पोस्‍ट वायरल हो रही है। इसमें एक शादीशुदा जोड़े की तस्‍वीर को कुछ लोग वायरल करते हुए दावा कर रहे हैं कि कपिल मिश्रा की बहन ने शहजाद अली नाम के एक शख्‍स से शादी कर ली। इस पोस्‍ट को दूसरे यूजर्स भी तेजी से वायरल कर रहे हैं. . 

क्‍या हो रहा है वायरल?
फेसबुक यूजर पूजा सिंह ने 30 अगस्‍त को एक तस्‍वीर को अपलोड करते हुए दावा किया भाजपा नेता कपिल मिश्रा की बहन ने एक मुसलमान से शादी कर ली। इस दावे को लेकर पूजा ने अपनी पोस्‍ट में लिखा : ‘#दिल्ली में हिन्दू #मुसलमान के बीच दंगे कराने वाले कपिल #मिश्रा की बहन ने की #शहज़ाद #अली से की शादी।.. 

पड़ताल
विश्‍वास न्‍यूज के मुताबिक सबसे पहले वायरल हो रही तस्‍वीर को गूगल रिवर्स इमेज में अपलोड करके सर्च किया। यह तस्‍वीर coastaldigest.com नाम की एक वेबसाइट पर एक खबर के साथ मिली। 18 अप्रैल 2016 को पब्लिश खबर से पता चला कि तस्‍वीर कर्नाटक के मैसूर की एक शादी की पार्टी की है। यह शादी शकील अहमद और अशिता के बीच हुई थी। दोनों का अलग अलग धर्म होने के कारण इस शादी का काफी विरोध भी हुआ था। इसीलिए पुलिस का तगड़ा इंतजाम देखने को मिला। अशिता ने धर्म बदलकर अपना नाम शाइस्‍ता सुल्‍तान रख लिया। यह शादी काफी चर्चा में रही थी।. 

पड़ताल के दौरान विश्वास न्यूज़ को The Quint के Youtube चैनल पर एक खबर मिली। इसमें विस्‍तार से पूरे इश्‍यू के बारे में बताया गया। वीडियो को 19 अप्रैल 2016 को अपलोड किया गया था। आप इसे यहां देख सकते हैं।

वायरल तस्‍वीर को लेकर विश्वास न्यूज़ ने कपिल मिश्रा से संपर्क किया। उन्‍होंने इसे बेतुका बताते कहा कि उनकी किसी भी बहन की शादी किसी मुस्लिम से नहीं हुई है। वायरल तस्‍वीर में दिख रही युवती का उनसे कोई संबंध नहीं है।

अंत में विश्वास न्यूज़ ने फर्जी पोस्‍ट करने वाली यूजर की जांच की। तो पता चला कि पूजा सिंह नाम की यह यूजर लखनऊ की रहने वाली है। इसे 3764 लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की जांच में कपिल मिश्रा की बहन के नाम से वायरल मैसेज फर्जी निकला। वायरल तस्‍वीर में कपिल मिश्रा की बहन नहीं हैं।

विश्वास न्यूज़ से आभार

Post a Comment

0 Comments