वह महिला IPS जिसने CM तक को गिरफ्तार किया था, 20 साल में 40 बार तबादला हुआ


 ऐसे तो बहुत से लोग होते हैं जिन्हें पद और मौका दोनों मिलता हैं परंतु उनमें से कुछ ही लोग ऐसे होते हैं जो पद का सही इस्तेमाल कर गलत के खिलाफ आवाज उठाने की हिम्मत रखते हैं। अक्सर हमारे देश में ईमानदार अधिकारी को उनके काम के तरीकों के कारण विभागीय ऐक्शन का सामना करना पड़ता है. . 

ऐसी ही एक कहानी हम पहले भी सुन चुके हैं, हरियाणा के IAS अफसर अशोक खेमका (Ashok Khemka) की जिन्हें अपने काम करने के तरीको को लेकर बहुत से दिक्कतो का सामना करना पड़ा। आज हम एक ऐसे ही IPS अफसर की बात करेंगे जिसे हर 6 महीने पर ट्रांसफर और पोस्टिंग के ऑर्डर मिल जाते हैं.. 

रूपा दिवाकर मौदगिल (D.Roopa Moudgil)
रूपा कर्नाटक (Karnataka) कैडर के 2000 बैच की आईपीएस अधिकारी हैं। वह प्रदेश की पहली महिला होम सेक्रेटरी हैं। रूपा का कुछ ही दिन पहले राज्य के गृह विभाग से हैंडलूप एम्पोरियम में ट्रांसफर किया गया है, क्योंकि उन्होंने एक बड़े अफसर के कथित भ्रष्टाचार का खुलासा किया। रूपा बताती हैं कि यह उनके लिए नया नहीं है, इससे पहले भी उनके साथ ऐसा हो चुका है। वह जब भी किसी के खिलाफ आवाज उठाती हैं, तो उनका ट्रांसफर कर दिया जाता है। जैसे जेल में बंद AIDMK की नेता शशिकला के खिलाफ हो, या साल 2003-2004 के दौरान एमपी की तत्कालीन सीएम उमा भारती को गिरफ्तार करने का हो, बहुत बार उनके काम के खिलाफ सवाल भी उठाए गए हैं.. 

20 साल के सर्विस में हो चुका हैं 40 बार ट्रांसफर
रूपा बेंगलुरु के सेफ सिटी प्रॉजेक्ट का काम देख रही थी जिसमें उन्होंने एक वरिष्ठ आईपीएस अफसर हेमंत निंबालकर ( Hemant Nimbalkar) पर टेंडर प्रोसेस में गड़बड़ी करने का आरोप लगाया था जिसकी वजह से उनका वहां से भी ट्रांसफर हो गया। अब वे राज्य के हैंडलूम एम्पोरियम का कामकाज देखें रही हैं। रूपा का यूपीएससी परीक्षा में ऑल इंडिया 43वीं रैंक आया था जिसके बाद उन्हें आईएएस पद पर नियुक्ति मिली पर वह आईपीएस बनना चाहती थी, इसलिए उन्होंने आईएएस छोड़ आईपीएस चुना। जिसमें रूपा का 20 साल के सर्विस में 40 बार ट्रांसफर हो चुका है .. 

भरतनाट्यम डांसर, प्लेबैक सिंगर और एक बेहतरीन शार्प शूटर हैं रुपा
रूपा पुलिस सर्विसेज के अलावा एक बेहतरीन ट्रेंड भरतनाट्यम डांसर भी हैं तथा भारतीय संगीत की ट्रेनिंग भी ली हैं। सिर्फ़ इतना ही नहीं बयालाताड़ा भीमअन्ना नामक कन्नड फिल्म में रूपा ने एक प्लेबैक सि

Post a Comment

0 Comments